X Close
X

नवी मुंबई एयरपोर्ट के निर्माणकार्य का, 31 अक्टूबर तक मिल सकता है जीवीके को ठेका


navi-mumbai-airport-231017
नवी मुंबई : नवी मुंबई एयरपोर्ट के निर्माणकार्य का ठेका 2 सप्ताह के भीतर में जीवीके को सौंपा जाएगा। प्रॉजेक्ट मॉनिटरिंग इंप्लिमेंटेशन कमिटी (पीएमआईसी) ने नवी मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों की मानें, तो निर्माणकार्य के लिए अब सिर्फ केंद्र की मंजूरी बाकी है, इसके लिए 15 दिन का समय लगेगा।

मुंबई एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रहे एयर ट्रैफिक कंजेशन को कम करने के इरादे से नवी मुंबई में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया था। सालों तक सरकारी कार्यालयों की फाइलों में बंद रही नवी मुंबई एयरपोर्ट परियोजना का निर्माण मॉनसून के बाद शुरू किया जाएगा। सिडको के एमडी भूषण गगरानी ने बताया कि शुक्रवार को पर्यावरण मंत्रालय द्वारा सभी प्रकार की स्टेज-2 की मंजूरियां दे दी गई हैं। अब हम जल्द से जल्द काम शुरू करने वाले हैं। नवी मुंबई एपरपोर्ट के लिए मंगाई गई निविदा प्रक्रिया में जीवीके ने बाजी मारी थी। बुधवार को पीएमआईसी के बैठेक में निविदा की जांच की गई, साथ ही परियोजना से जुड़ी मंजूरियों की छान बीन कर प्रॉजेक्ट को मंजूरी दे दी गई। पीएमआईसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि 15 दिन के भीतर नवी मुंबई एयरपोर्ट के निर्माणकार्य का ठेका जीवीके को दे दिया जाएगा।

"2030 तक 6 करोड़ यात्री कर सकेंगे हवाई यात्रा"

नवी मुंबई एयरपोर्ट का पहला रनवे और टर्मिनल बनने के बाद सालाना 1 करोड़ मुसाफिर हवाई यात्रा कर सकेंगे। वहीं 2030 तक जब एयरपोर्ट पूरी तरह तैयार हो जाएगा, हर वर्ष इस एयरपोर्ट से 6 करोड़ यात्री हवाई सफर करेंगे..
(SAPTAHIK FOCUS SAMACHAR)