X Close
X

31 दिसंबर तक बढ़ी आधार-पैन कार्ड के लिंक कराने की डेडलाइन, ये है प्रोसेस


Thane:

नई दिल्ली: आधार को हर सरकारी योजनाओं के लिए जरुरी करने पर तुली मोदी सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए अब आधार नंबर को जमा कराने की अंतिम तिथि को 30 सितम्‍बर से बढ़ाकर 31 दिसम्‍बर तक कर दिया है, जिससे आम लोगों को बड़ी राहत मिली है।

दरअसल इसके पहले सरकार की ओ से पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 अगस्त 2017 यानी गुरुवार रखी थी, जो खत्म हो चुकी है, आखिरी तारीख निकलने के बाद भी करोड़ो लोग अपने आधार और पेन कार्ड को लिंक कराने से चूक गए है, जिसके बाद सरकार ने पैन और आधार के लिंक कराने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है।
इसके पहले कयास लगाए जा रहे थे कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन को आधार से जोड़ने की मियाद 31 अगस्त से नहीं बढ़ाएंगे। डिपार्टमेंट ने इसी महीने खत्म हो रही समयसीमा को बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी थी। तब उसने स्पष्ट चेतावनी दी थी कि आधार-पैन को लिंक किए बिना इनकम टैक्स रिटर्न्स प्रोसेस नहीं होंगे, जिसके बाद दोबारा डेडलाइन होने से लोगों को बड़ी राहत हुई है. सुप्रीम कोर्ट ने निजता (प्रिवेसी) को मौलिक अधिकार करार दिया। आधार के परिप्रेक्ष्य में इस फैसले का क्या असर होगा, इस पर काफी चर्चा चल रही है। ऐसे में पैन-आधार लिंकिंग पर भी असर पड़ सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईएडीआई) के सीईओ अजय भूषण पाण्डेय के हवाले से यह कहा गया है कि करदाताओं को 31 अगस्त तक पैन-आधार लिंक करना होगा क्योंकि निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इस पर असर नहीं पड़नेवाला। दरअसल, सरकार को लगता है कि पैन और आधार आपस में एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे तो टैक्स चोरी नहीं हो पाएगी और काले धन पर रोक लगेगा। बहरहाल, आप चाहें तो वोटर आईडी को भी आधार से लिंक कर सकते हैं।
SMS से लिंक करें वोटर आईडी-आधार, जो लोग एसएमएस के जरिए वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराना चाहते हैं, वे कहीं से भी मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए ECILINK टाइप कर स्पेस दें। फिर वोटर आईडी का नम्बर लिखकर फिर स्पे के बाद आधार नम्बर लिखें और 51969 पर भेज दें। इसके बाद उनका आधार और वोटर आईडी लिंक कर दिए जाएंगे। वोटर आईडी-आधार को ऑनलाइन ऐसे करें लिंक
ऑनलाइन वोटर-आधार लिंक करने के लिए nvsp.in वेबसाइट पर जाकर Feed your Aadhaar Number पर क्लिक करें। इससे नया पेज खुलेगा, जहां मांगी गई जानकारी भरने के बाद रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें मेल आईडी भरना होगा ताकि आधार लिंक होने के बाद कन्फर्मेशन भेजी जा सके।