X Close
X

सीएम फडणवीस ने दिया बांद्रा-वर्सोवा लिंक और वाशी खाडी पुल बनाने का निर्देश


54900-42a7d02e-0618
Thane:

 


मुंबई- बांद्रा से वर्सोवा सागरी मार्ग परियोजना, पुणे-मुंबई द्रुतगति महामार्ग पर नया मार्ग (Missing Link) का निर्माण, सायन-पनवेल महामार्ग के ठाणे खाड़ी पर वाशी में तीसरे पुल का निर्माणकार्य के प्रस्ताव को बुधवार को मंत्रिमंडल मूलभूत सुविधा समिति की बैठक में मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक महीने के अंदर निर्माणकार्य शुरू करने का निर्देश संबंधितों को दिया है।
बांद्रा से वर्सोवा सी लिंक यह बंद्रा-वर्ली सी लिंक से तीन गुना लंबा होगा। इस नए समुद्री पुल से पश्चिम एक्सप्रेस वे को जोड़ा जाएगा। बांद्रा बस स्टेशन को जोड़नेवाला नई सड़क पश्चिम एक्सप्रेस वे (पार्ले जंक्शन) वर्सोवा नाना नानी पार्क में समुद्री सेतु को जोड़नेवाली सड़क विकसित की जाएगी।
ठाणे खाड़ी पर वाशी में तीसरे पुल के निर्माण को मंजूरी दी गई है। इस परियोजना के तहत वाशी टोलनाके का विस्तार और आधुनिकीकरण करके ट्राफिक समस्या का हल निकाला जाएगा। मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर नया रोड बनाया जाएगा। खोपोली से खंडाला घाट तक नया रोड (Missing Link) बनाया जाएगा।
खालापुर टोल नाके से कुसगांव (सिंहगढ़ इन्स्टिट्यूट) तक निकलनेवाले दो चरणों में टैनल का काम और उसे जोड़नेवाले आधुनिक पुल के निर्माणकार्य को मंजूरी दी गई है। इस परियोजना के दो टैनलों की लंबाई 11 कि.मी. है। दो पहाडि़यों को जोड़नेवाले पुल की लंबाई दो किलोमीटर होगी। देश के सबसा बड़ा 650 मीटर केबल आधारित पुल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगा। इस पुल के बनने के बाद मुंबई-पुणे की दूरी कम होगी और समय भी बचेगा। महाराष्ट्र
मुख्यमंत्री फडणवीस की अध्यक्षता में हुई सुविधा समिति की बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री चंद्रकांत पाटिल, जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन सहित संबंधित विभागों के मंत्री और आला अधिकारी मौजूद थे। इसीतरह मंत्रिमंडल की बैठक में कृषि के आधुनिकीकरण के लिए राज्य की कृषि मशीनीकरण योजना की मान्यता देने के साथ ही परेल के बॉम्बे पशु चिकित्सा कॉलेज का नाम मुंबई पशु चिकित्सा कॉलेज कर दिया गया है।